शिकायत निवारण नीति

यह शिकायत निवारण नीति दस्तावेज़ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 और उसके तहत लागू नियमों के संदर्भ में एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड है, और समय-समय पर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 द्वारा संशोधित विभिन्न क़ानूनों में इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड से संबंधित प्रावधान हैं। यह इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड एक कंप्यूटर सिस्टम द्वारा तैयार किया जाता है और इसके लिए किसी भौतिक या डिजिटल हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है।

  1. परिचय

IRA रिकवरी एजेंसी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड एक कंपनी है, जिसे कंपनी अधिनियम, 2013 के प्रावधानों के तहत शामिल किया गया है (बाद में इसे “कंपनी” कहा जाएगा)।

कंपनी, अन्य बातों के साथ-साथ, ग्राहकों को वित्तीय प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने / ग्राहकों को किस्त समाधान प्रदान करने और उपरोक्त को सक्षम करने के लिए प्रौद्योगिकी मंच प्रदान करने के व्यवसाय में लगी हुई है।

कंपनी अपने और/या तीसरे पक्ष के ऐप्स और वेब-साइटों (जिसे आगे “प्लेटफॉर्म” के रूप में संदर्भित किया गया है) के माध्यम से विभिन्न वित्तीय उत्पादों की पेशकश करने के लिए विभिन्न विनियमित संस्थाओं (आरई) ऋणदाता भागीदारों और अन्य कंपनियों के साथ सहयोग करती है, और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी मौजूदा आउटसोर्सिंग दिशानिर्देशों के अनुरूप आरई की ओर से ग्राहक अधिग्रहण, अंडरराइटिंग समर्थन, मूल्य निर्धारण समर्थन, सर्विसिंग, निगरानी, ​​विशिष्ट ऋण या ऋण पोर्टफोलियो की वसूली में ऋणदाता के एक या अधिक कार्यों या उसके हिस्से को पूरा कर सकती है।

  1. उद्देश्य

हमने इस शिकायत निवारण नीति (इसके बाद “नीति” के रूप में संदर्भित) को लागू किया है क्योंकि ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना कंपनी का मुख्य लक्ष्य है।

ग्राहकों की शिकायतें/शिकायतें ग्राहकों के साथ संचार और हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने का एक अभिन्न अंग हैं।

यह नीति एक विस्तृत प्रक्रिया प्रदान करती है कि कंपनी द्वारा ग्राहकों की शिकायतों/शिकायतों को कैसे संभाला और हल किया जाता है।

प्रक्रिया में एक समीक्षा तंत्र शामिल है जो किसी भी समस्या को हल करने में मदद करता है।

  1. मुख्य सिद्धांत

ग्राहकों की शिकायतों/शिकायतों का समाधान करते समय, कंपनी निम्नलिखित सिद्धांतों द्वारा शासित होती है:

  1. ग्राहकों की शिकायतों/शिकायतों की समयबद्ध तरीके से समीक्षा और समाधान किया जाता है।
  2. नस्ल, धर्म, लिंग आदि के आधार पर ग्राहकों का कोई भेदभाव नहीं।
  3. ग्राहकों के साथ संचार में उपयोग की जाने वाली भाषा और व्यवहार विनम्र, सम्मानजनक और गैर-भयभीत होना चाहिए।
  4. ग्राहकों की निजता का सम्मान किया जाना चाहिए।
  5. ग्राहकों के साथ संवाद करते समय किसी भी अनैतिक व्यवहार का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  6. समीक्षा और निगरानी की प्रणाली

कंपनी आधुनिक सीआरएम प्रणाली का उपयोग करती है जो ग्राहकों की शिकायतों/शिकायतों को प्राप्त करने, समीक्षा करने, जवाब देने और नियंत्रित करने में मदद करती है।

हमारे कर्मचारी हमारी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से शिकायतों/शिकायतों की समीक्षा और निगरानी प्रदान करते हैं।

  1. शिकायत निवारण तंत्र

कंपनी में शिकायतों की समीक्षा के कई स्तर हैं।

  • पहला स्तर:

शिकायत निवारण प्रक्रिया के अनुसार विभिन्न चैनलों (कॉल, ई-मेल आदि) से प्राप्त सभी प्रकार की शिकायतें/शिकायतें कंपनी के कस्टमर केयर कर्मचारियों (बाद में “कस्टमर केयर” के रूप में संदर्भित) को भेजी जाती हैं।

कोई भी शिकायत/शिकायत निम्नलिखित एक या कई तरीकों से प्रस्तुत की जा सकती है:

  • फोन द्वारा: ग्राहक सोमवार से शनिवार तक सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच 912245722003 पर ग्राहक सेवा को कॉल कर सकते हैं।
  • ई-मेल द्वारा: कृपया हमें info@indiarecoveryagency.in पर लिखें
  • डाक द्वारा: कृपया हमें: IRA रिकवरी एजेंसी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड के नाम के लिए एक पत्र इस पते पर भेजें: ​​323 CTS-266, 266/1-172, प्रकाशवाड़ी सेल बी, ग्राम गुंदावली, एके रोड, अंधेरी (पूर्व), मुंबई मुंबई शहर MH 400093 IN।

ग्राहक सेवा आमतौर पर किसी भी शिकायत का जवाब शिकायत प्राप्त होने के 5 दिनों के भीतर देती है।

आवश्यकता होने पर आवश्यक कार्रवाई करने के लिए शिकायत को आधिकारिक ई-मेल पर ग्राहक सेवा द्वारा कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी को स्थानांतरित किया जा सकता है। ऐसे मामले में प्रतिक्रिया के समय में 30 (तीस) दिन तक का समय लग सकता है।

  • दूसरा स्तर:

यदि ग्राहक कस्टमर केयर से प्राप्त प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं है, तो ग्राहक इस वेब पेज के नीचे दिए गए फॉर्म को भरकर या निम्नलिखित माध्यमों से अपनी क्वेरी भेजकर सीधे कंपनी के शिकायत निवारण अधिकारी को लिख सकता है:

  • डाक द्वारा:

नाम के लिए: इरा रिकवरी एजेंसी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड

ध्यानार्थ: दीपक सोनी, शिकायत निवारण अधिकारी

पता:​​​​323 सीटीएस-266, 266/1-172, प्रकाशवाड़ी सेल बी, ग्राम गुंदावली, एके रोड, अंधेरी (पूर्व), मुंबई मुंबई शहर एमएच 400093 आईएन

  • ईमेल द्वारा

ई-मेल: Grievance@indiarecoveryagency.in

विषय वस्तु: के संबंध में शिकायत/शिकायत [ संक्षिप्त में अपने विशिष्ट विषय का संकेत दें ]

ध्यानार्थ: दीपक सोनी, शिकायत निवारण अधिकारी

  • फोन के जरिए

कोई भी ग्राहक हमारे शिकायत निवारण अधिकारी को सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच कॉल कर सकता है।

सम्पर्क फोन नम्बर: 912245722014.

शिकायत/शिकायत का जवाब मिलने में 30 (तीस) दिन तक का समय लग सकता है।

यद्यपि कंपनी एक विनियमित संस्था नहीं है, फिर भी यह विभिन्न विनियमित संस्थाओं के साथ साझेदारी करती है, और आपकी शिकायतों के समाधान के विभिन्न तरीकों के बारे में आपको सूचित करना हमारा कर्तव्य है। हमारे सभी साझेदारों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने आरबीआई द्वारा शुरू की गई योजना को अपना लिया है। एकीकृत योजना यहां देखी जा सकती है।

इस नीति को समय-समय पर संशोधित और संशोधित किया जा सकता है जब कंपनी आवश्यक समझती है, और नियामक दिशानिर्देशों में परिवर्तन के आधार पर संशोधित और संशोधित की जाएगी।

PRIVACY POLICY || TERMS AND CONDITIONS || REFUND || ISP Policy || Grievance Policy || Sachet RBI || Code of Conduct