नियम और शर्तें

यह नियम और शर्तें दस्तावेज़ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 और उसके तहत लागू नियमों के संदर्भ में एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड है, और समय-समय पर सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 द्वारा संशोधित विभिन्न क़ानूनों में इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड से संबंधित प्रावधान हैं। यह इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड एक कंप्यूटर सिस्टम द्वारा तैयार किया जाता है और इसके लिए किसी भौतिक या डिजिटल हस्ताक्षर की आवश्यकता नहीं होती है।

यह आपको इंटरनेट संसाधनों के साथ-साथ मोबाइल एप्लिकेशन प्लेटफ़ॉर्म और आईआरए रिकवरी एजेंसी (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (इसके बाद “हम”, “हम” के रूप में संदर्भित) के स्वामित्व वाले किसी भी अन्य एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने के नियमों और शर्तों के बारे में सूचित करना है। “आईआरए”, या “कंपनी”)।

यह दस्तावेज़ सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश) नियम, 2011 के नियम 3 (1) के प्रावधानों के अनुसार प्रकाशित किया गया है, जिसके लिए कंपनी के स्वामित्व वाले इंटरनेट संसाधनों तक पहुंच या उपयोग के लिए नियमों और विनियमों को प्रकाशित करने की आवश्यकता है (इसके बाद संदर्भित किया गया है) “वेबसाइटों” के रूप में) और साथ ही IRA के स्वामित्व वाले सभी मोबाइल एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर (इसके बाद “ऐप्स” के रूप में संदर्भित)।

कृपया इन नियमों और शर्तों (“टी एंड सी”) को ध्यान से पढ़ें। आईआरए सेवाओं (मोबाइल एप्लिकेशन सहित) तक पहुंच या उपयोग करके, आप (1) इन नियमों और शर्तों, और (2) आईआरए गोपनीयता नीति से बंधे होने के लिए सहमत हैं। यदि आप इन शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो कृपया आईआरए सेवा (मोबाइल एप्लिकेशन सहित) तक पहुंच या उपयोग न करें।

इस समझौते में शामिल शीर्षक केवल संदर्भ उद्देश्यों के लिए हैं।

आप अपने रिकॉर्ड के लिए इन नियमों और शर्तों की एक प्रति प्रिंट कर सकते हैं।

  1. आम
    IRA यहां के नियमों और शर्तों का पालन करने के इच्छुक उपभोक्ताओं, वित्तीय संस्थानों, डेटा भागीदारों और अन्य भागीदारों को एक साथ लाने वाले एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म तक पहुंच प्रदान करता है।

यदि आप आईआरए की किसी भी सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं (बाद में इसे “सेवाएं” कहा जाएगा), तो आपको कुछ जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता होगी और हमारे प्रतिनिधि आपकी आवश्यकताओं को समझने के लिए फोन या ईमेल के माध्यम से आपसे संपर्क कर सकते हैं।

हमारी सेवाओं के प्रावधान के लिए, हम कई वित्तीय संस्थानों और अन्य पार्टियों के साथ उपयोगकर्ता की जानकारी का उपयोग और साझा करेंगे, जैसा कि उत्पादों के उद्देश्य के लिए आवश्यक हो सकता है और आईआरए प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए कई क्रेडिट चेक भी चला सकता है। उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम उपलब्ध ऑफ़र।

उपयोगकर्ता द्वारा साझा की गई जानकारी का संग्रह, भंडारण, उपयोग और हस्तांतरण गोपनीयता नीति के अनुसार नियंत्रित किया जाएगा।

2. कंपनी की जानकारी

IRA कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत पंजीकृत एक कंपनी है। दूरभाष संख्या: 02268492974

आईआरए भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत एक संगठन नहीं है और उधार देने या उधार लेने से संबंधित किसी भी गतिविधि में शामिल होने के लिए कोई लाइसेंस नहीं रखता है। IRA कंपनी अधिनियम, 2013 या बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 या भारत में इस समय लागू होने वाले किसी अन्य कानून के तहत एक वित्तीय संस्थान नहीं है। IRA जमा लेने वाली कंपनी या चिट फंड या भारत में लागू नियमों और विनियमों के अनुसार किसी भी निवेश योजना की पेशकश करने वाली कंपनी भी नहीं है।

IRA एक सेवा प्रदाता है जो उधार देने के इच्छुक वित्तीय संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (“उधार देने वाली एनबीएफसी”) और उधार लेने की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के बीच पहुंच की सुविधा प्रदान करता है।

उधार देने और उधार लेने के संबंध में अंतिम निर्णय भी ऋणदाताओं/उधारकर्ताओं/अन्य वित्तीय उत्पादों के उपयोगकर्ताओं के रूप में संबंधित उपयोगकर्ताओं की पसंद के अधीन है।

“ऋण देने वाली एनबीएफसी” हमारी सेवाओं के माध्यम से प्रदान किए गए ऋण और अन्य सुविधाओं के लिए जिम्मेदार है।

3. पात्रता

हमारी सेवाओं का उपयोगकर्ता स्पष्ट रूप से इसकी घोषणा करता है और इससे सहमत है

क) उपयोगकर्ता एक प्राकृतिक/कानूनी व्यक्ति है जिसने कम से कम 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है और उसे कानूनी रूप से भारत में अनुबंध में प्रवेश करने की अनुमति है।

बी) उपयोगकर्ता को इसके बाद विस्तृत नियम एवं शर्तों के अनुसार सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति है।

4. उपयोग की शर्तें

हमारी सेवाओं का आपका उपयोग निम्नलिखित उपयोग की शर्तों के अधीन है:

4.1. हमारी सेवाओं की सामग्री केवल आपकी सामान्य जानकारी और उपयोग के लिए है। यह बिना किसी पूर्व सूचना के परिवर्तन के अधीन है। इस सेवाओं का अनधिकृत उपयोग नुकसान के दावे को जन्म दे सकता है और/या एक आपराधिक अपराध हो सकता है।

4.2. सेवा विवरण केवल सामान्य विवरण उद्देश्यों के लिए हैं। हमारी वेबसाइटों और/या ऐप्स में निहित जानकारी को बेचने के प्रस्ताव के रूप में या हमारी किसी भी सेवा को खरीदने के आग्रह के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। इसके अलावा, सभी सेवाएँ हर राज्य या देश में उपलब्ध नहीं हैं।

4.3. न तो हम और न ही कोई तीसरा पक्ष किसी विशेष उद्देश्य के लिए हमारी सेवाओं का उपयोग करते समय मिली या पेश की गई जानकारी और सामग्री की सटीकता, समयबद्धता, प्रदर्शन, पूर्णता या उपयुक्तता के रूप में कोई वारंटी या गारंटी प्रदान करता है। आप स्वीकार करते हैं कि ऐसी जानकारी और सामग्रियों में अशुद्धियाँ या त्रुटियाँ हो सकती हैं और हम कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक ऐसी किसी भी अशुद्धियों या त्रुटियों के लिए दायित्व को स्पष्ट रूप से बाहर करते हैं।

4.4. हमारी वेबसाइटों और/या ऐप्स में अन्य तृतीय पक्ष साइटों के लिंक हो सकते हैं। ऐसी साइटों के अपने अलग नियम और शर्तें होंगी। इन इंटरैक्टिव साइटों तक आपकी पहुंच और उपयोग के लिए इन अलग-अलग नियमों और शर्तों की स्वीकृति की आवश्यकता हो सकती है।

4.5. आप हमारी सेवाओं का उपयोग केवल कानूनी उद्देश्यों के लिए करने के लिए सहमत हैं। आप ऐसी कोई भी कार्रवाई नहीं करने के लिए सहमत हैं जो IRA की सुरक्षा से समझौता कर सकती है, हमारी सेवाओं को दूसरों के लिए पहुंच से बाहर कर सकती है या अन्यथा IRA या उसमें मौजूद सामग्री को नुकसान पहुंचा सकती है। आप इस बात से सहमत हैं कि आप सामग्री में कुछ भी नहीं जोड़ेंगे, घटाएंगे, या अन्यथा संशोधित नहीं करेंगे, या किसी ऐसी सामग्री तक पहुँचने का प्रयास नहीं करेंगे जो आपके लिए अभिप्रेत नहीं है। आप इस बात से सहमत हैं कि हमारी सेवाओं का उपयोग किसी भी तरह से न करें जिससे तीसरे पक्ष के अधिकारों में हस्तक्षेप हो।

4.6. अपने उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइटों की प्रतिक्रियाशीलता में सुधार करने के लिए, हम प्रत्येक विज़िटर को उपयोगकर्ता पहचान (उपयोगकर्ता आईडी) के रूप में एक अद्वितीय, यादृच्छिक संख्या निर्दिष्ट करने के लिए जानकारी एकत्र करने के लिए “कुकीज़”, या समान इलेक्ट्रॉनिक टूल का उपयोग कर सकते हैं ताकि उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत हितों को समझा जा सके। कंप्यूटर की पहचान की गई. हमारे सहयोगी आपके ब्राउज़र को अपनी स्वयं की कुकीज़ भी निर्दिष्ट कर सकते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जिसे हम नियंत्रित नहीं करते हैं।

4.7. हम किसी भी सामग्री के बारे में कोई वारंटी या प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। आईआरए किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए आपके या किसी और के प्रति ज़िम्मेदार नहीं है, जिसमें सुरक्षा विफलता, अन्य पार्टियों द्वारा गोपनीय जानकारी का खुलासा या कंप्यूटर वायरस के प्रसारण के परिणामस्वरूप प्रत्यक्ष या परिणामी हानि और हानि शामिल है (लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है)। हमारी सेवाओं के उपयोग के संबंध में नुकसान उठाना पड़ा। इस वेबसाइट पर आपके द्वारा किसी भी जानकारी या सामग्री का उपयोग पूरी तरह से आपके अपने जोखिम पर है, जिसके लिए हम उत्तरदायी नहीं होंगे। यह सुनिश्चित करना आपकी स्वयं की ज़िम्मेदारी होगी कि उपलब्ध कोई भी उत्पाद, सेवाएँ या जानकारी आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती है।

4.8. यहां मौजूद सभी सामग्रियां और यहां मौजूद सभी सॉफ्टवेयर IRA के स्वामित्व में हैं और विश्वव्यापी कॉपीराइट और अन्य बौद्धिक संपदा कानूनों द्वारा संरक्षित हैं। यहां बताए गए को छोड़कर, किसी भी सामग्री को किसी भी रूप में या किसी भी माध्यम से संशोधित, कॉपी, पुनरुत्पादित, वितरित, पुनर्प्रकाशित, डाउनलोड, प्रदर्शित, बेचा, संकलित, पोस्ट या प्रसारित नहीं किया जा सकता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिकल शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। आईआरए की पूर्व स्पष्ट लिखित अनुमति के बिना फोटोकॉपी, रिकॉर्डिंग या अन्य साधन।

4.9. हमारी सेवाओं का अनधिकृत उपयोग नुकसान के दावे को जन्म दे सकता है और/या एक आपराधिक अपराध हो सकता है।

4.10. इन टी एंड सी के किसी भी उल्लंघन के परिणामस्वरूप आप पर कानूनी देयता हो सकती है। इन नियम एवं शर्तों में किसी भी बात का यह अर्थ नहीं लगाया जाना चाहिए कि वह किसी तीसरे पक्ष या किसी अन्य व्यक्ति को कोई अधिकार प्रदान करती है।

4.11. आप स्वीकार करते हैं और सहमत हैं कि इन टी एंड सी में कुछ भी कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, सेवा चिह्न, व्यापार नाम या अन्य स्वामित्व अधिकारों के स्वामित्व को हमारी सेवाओं (वेबसाइटों या ऐप्स) या किसी अन्य सामग्री या उसके किसी भी हिस्से में स्थानांतरित करने का प्रभाव नहीं होगा। आपको या किसी तीसरे पक्ष को।

4.12. आप टेलीफोन कॉल, या आवेदन पत्र में उल्लिखित अपने मोबाइल नंबर पर एसएमएस या अपने किसी अन्य वैकल्पिक नंबर के साथ-साथ इस उपक्रम में, या किसी अन्य संचार मोड के माध्यम से, विभिन्न ऋण प्रस्ताव योजनाओं या ऋण प्रचार के माध्यम से जानने के लिए अपना इरादा व्यक्त करते हैं। योजनाओं या किसी भी अन्य प्रचार योजनाओं और इसके द्वारा IRA और उसके कर्मचारी, एजेंट, सहयोगी को ऐसा करने के लिए अधिकृत करते हैं। आप पुष्टि करते हैं कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण द्वारा निर्धारित “नेशनल डू नॉट कॉल रजिस्ट्री” (“एनडीएनसी रजिस्ट्री”) में संदर्भित अवांछित संचार के संबंध में कानून आईआरए से प्राप्त ऐसे संचार/कॉल/एसएमएस के लिए लागू नहीं होंगे, इसके कर्मचारी, एजेंट और/या सहयोगी।

यदि आपने अपने नेटवर्क प्रदाता के साथ किसी अन्य ‘डू नॉट डिस्टर्ब’ रजिस्टर पर अपना फोन नंबर पंजीकृत किया है, तो आप विभिन्न वित्तीय उत्पादों के बारे में विवरण प्रदान करने के लिए आईआरए के प्रतिनिधियों को फोन के माध्यम से आपसे संपर्क करने में सक्षम बनाने के लिए सभी कदम उठाना सुनिश्चित करेंगे। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्राप्त ऐसी कॉलें आपके द्वारा हमें जानकारी प्रदान करने के अनुरूप हैं और आप इसके लिए संबंधित अधिकारियों के साथ शिकायत दर्ज नहीं कराएंगे।

4.13. आप ऋणदाता एनबीएफसी की ओर से आईआरए को समय-समय पर आपको भुगतान अनुस्मारक भेजने की अनुमति देने के लिए सहमत हैं। आप इस बात से भी सहमत हैं कि यदि आप इस टीएंडसी या ऋण समझौते के अनुसार IRA या ऋणदाता NBFC को देय राशि का भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो IRA आपसे ऐसी राशि वसूलने के प्रयासों में संलग्न हो सकता है। इन संग्रहण प्रयासों में, अन्य बातों के साथ-साथ, या तो आपसे सीधे संपर्क करना या हमारी सेवाओं का उपयोग करते समय आपके द्वारा प्रदान किया गया कोई अन्य संपर्क विवरण, किसी संग्रह एजेंसी को आपकी जानकारी सबमिट करना, या कानूनी कार्रवाई करना शामिल हो सकता है। भुगतान करने में विफलता आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकती है।

4.14. आप स्वीकार करते हैं कि हमारी सेवाओं तक पहुंच समय-समय पर अन्य कारणों से अनुपलब्ध, विलंबित, सीमित या धीमी हो सकती है:

ए) सर्वर, नेटवर्क, हार्डवेयर विफलता (आपके अपने कंप्यूटर सहित), दूरसंचार लाइनें और कनेक्शन, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक और यांत्रिक उपकरण;

बी) सॉफ़्टवेयर विफलता, जिसमें अन्य चीज़ें, बग, त्रुटियां, वायरस, कॉन्फ़िगरेशन समस्याएं, सिस्टम, उपयोगिताओं या अनुप्रयोगों की असंगतता, फ़ायरवॉल या स्क्रीनिंग प्रोग्राम का संचालन, अपठनीय कोड, या विशेष दस्तावेज़ों या अन्य सामग्री में अनियमितताएं शामिल हैं;

ग) सिस्टम क्षमताओं का अधिभार;

घ) गंभीर मौसम, भूकंप, युद्ध, विद्रोह, दंगे, नागरिक अशांति, ईश्वरीय कृत्य, दुर्घटना, आग, पानी की क्षति, विस्फोट, यांत्रिक खराबी या प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाली क्षति;

ई) बिजली आपूर्ति या सेवा की अन्य उपयोगिता में रुकावट (चाहे आंशिक या पूर्ण); श्रम की हड़ताल या अन्य रुकावट (चाहे आंशिक या पूर्ण);

च) सरकारी या नियामक प्रतिबंध, विनिमय फैसले, अदालत या न्यायाधिकरण के आदेश या अन्य मानवीय हस्तक्षेप; या

छ) कोई अन्य कारण (चाहे पूर्वगामी में से किसी के समान या भिन्न हो) जो भी इरा के नियंत्रण से परे हो।

5. निषिद्ध उपयोग

आप हमारी वेबसाइटों और/या ऐप्स का उपयोग किसी ऐसे उद्देश्य के लिए नहीं करेंगे जो इन टी एंड सी या किसी घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय कानूनों, प्रतिमाओं, अध्यादेशों और विनियमों द्वारा गैरकानूनी या निषिद्ध है।

तुम नहीं करोगे:

5.1. इन नियम एवं शर्तों में स्पष्ट रूप से दिए गए प्रावधानों को छोड़कर हमारी सेवाओं का उपयोग करें;

5.2. किसी तीसरे पक्ष को अपने खाते तक पहुंच प्रदान करें;

5.3. किसी भी अनचाहे या अनधिकृत ईमेल संदेश, विज्ञापन, प्रचार सामग्री, जंक मेल, स्पैम, या श्रृंखला पत्रों को पोस्ट करने, भेजने, प्रसारित करने या अन्यथा उपलब्ध कराने के लिए हमारी सेवाओं का उपयोग करें;

5.4. हमारी वेबसाइटों और/या ऐप्स के किसी भी हिस्से से कोई कॉपीराइट, ट्रेडमार्क या अन्य मालिकाना नोटिस हटा दें;

5.5. IRA द्वारा स्पष्ट रूप से अनुमति के अलावा सेवाओं का पुनरुत्पादन, संशोधन, उनके आधार पर व्युत्पन्न कार्यों को तैयार करना, वितरित करना, लाइसेंस देना, पट्टे पर देना, बेचना, पुनः बेचना, स्थानांतरित करना, सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करना, प्रसारित करना, स्ट्रीम करना, प्रसारित करना या अन्यथा सेवाओं का शोषण करना;

5.6. हमारी वेबसाइटों और/या ऐप्स को डिकंपाइल, रिवर्स इंजीनियर या अलग करना;

5.7. सेवाओं के किसी भी हिस्से को स्क्रैप करने, अनुक्रमणित करने, सर्वेक्षण करने या अन्यथा डेटा माइनिंग करने या सेवाओं या किसी अन्य कंप्यूटर सिस्टम के किसी भी पहलू के संचालन और/या कार्यक्षमता पर अनावश्यक बोझ डालने या बाधा डालने के उद्देश्य से किसी भी प्रोग्राम या स्क्रिप्ट का कारण या लॉन्च करना। किसी भी वायरस, ट्रोजन हॉर्स, वर्म, टाइम बम या ऐसी सामग्री का परिचय;

5.8. सेवाओं या इससे संबंधित सिस्टम या नेटवर्क के किसी भी पहलू तक अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने या उसे खराब करने का प्रयास;

5.9. हमारी सेवाओं को फिर से बेचना, तीसरे पक्ष को कोई अधिकार देना, पट्टे पर देना, टाइम-शेयर करना, उधार देना या किराए पर देना

5.10. किसी भी जानकारी को होस्ट करने, प्रदर्शित करने, अपलोड करने, संशोधित करने, प्रकाशित करने, प्रसारित करने, अद्यतन करने या साझा करने के लिए हमारी सेवाओं का उपयोग करें

क) किसी अन्य व्यक्ति का है और जिस पर आपका कोई अधिकार नहीं है;

बी) अत्यधिक हानिकारक, उत्पीड़न करने वाला, ईशनिंदा करने वाला, बदनाम करने वाला, अश्लील, अश्लील, पीडोफिलिक, अपमानजनक, दूसरे की निजता पर हमला करने वाला, घृणित, या नस्लीय, जातीय रूप से आपत्तिजनक, अपमानजनक, मनी लॉन्ड्रिंग या जुए से संबंधित या प्रोत्साहित करने वाला, या अन्यथा किसी भी तरह से गैरकानूनी है;

ग) नाबालिगों को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाता है

घ) किसी पेटेंट, ट्रेडमार्क, कॉपीराइट या अन्य मालिकाना अधिकारों का उल्लंघन करता है;

ई) लागू किसी भी कानून का उल्लंघन करता है

एफ) ऐसे संदेशों की उत्पत्ति के बारे में प्राप्तकर्ता को धोखा देता है या गुमराह करता है या ऐसी कोई जानकारी संचारित करता है जो बेहद आक्रामक या खतरनाक प्रकृति की हो

छ) किसी अन्य व्यक्ति का प्रतिरूपण करता है

ज) भारत की एकता, अखंडता, रक्षा, सुरक्षा या संप्रभुता, विदेशी राज्यों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों, या सार्वजनिक व्यवस्था को खतरे में डालता है या किसी संज्ञेय अपराध के लिए उकसाता है या किसी अपराध की जांच को रोकता है या किसी अन्य राष्ट्र का अपमान करता है।

6. उपयोगकर्ता पंजीकरण

6.1. आप पंजीकरण के बिना हमारी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि, कुछ गतिविधियों में भाग लेने के लिए आपसे एक खाता बनाने का अनुरोध किया जा सकता है, या आप IRA द्वारा अनुमत किसी अन्य तृतीय पक्ष सेवा खाते में लॉगिन कर सकते हैं।

यदि आप हमारे साथ एक खाता बनाना चाहते हैं तो आप पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करके ऐसा कर सकते हैं और आप इसके लिए सहमत हैं:

– लागू पंजीकरण फॉर्म में बताई गई सच्ची, सटीक, सही और पूरी जानकारी प्रदान करें;

– पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा प्रदान की गई सत्य, सटीक, सही और पूर्ण जानकारी को बनाए रखें और अद्यतन करें।

6.2. आपको एक पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम चुनने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपने पासवर्ड और खाते की गोपनीयता बनाए रखने के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। यदि किसी भी समय IRA को लगता है कि आपके खाते और पासवर्ड का किसी भी तरह से दुरुपयोग किया जा रहा है, या पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सत्य, गलत या अधूरी है, तो IRA आपके खाते को रद्द करने और आपकी पहुंच को अवरुद्ध करने का अधिकार सुरक्षित रखता है। सेवाएँ।

6.3. आप अपने खाते के तहत होने वाली किसी भी और सभी गतिविधियों के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं। आप अपने खाते के किसी भी अनधिकृत उपयोग या सुरक्षा के उल्लंघन के बारे में IRA को सूचित करने के लिए सहमत हैं। IRA आपके पासवर्ड या खाते का उपयोग करने वाले किसी अन्य व्यक्ति या इस खंड के अनुपालन में आपकी विफलता के परिणामस्वरूप होने वाली किसी भी हानि के लिए उत्तरदायी नहीं होगा।

6.4. हमारी सेवाओं का उपयोग करके, आप IRA को सीधे या तीसरे पक्ष के माध्यम से अधिकृत करते हैं, ताकि हम आपकी पहचान को मान्य करने के लिए और हमारी गोपनीयता नीति के अनुसार आपके बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए आवश्यक समझ सकें। इसमें आपसे अधिक जानकारी मांगना शामिल हो सकता है जो हमें उचित रूप से आपकी पहचान करने की अनुमति देगा, आपको अपने ईमेल पते या वित्तीय साधनों के स्वामित्व की पुष्टि करने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता होगी, या तीसरे पक्ष के डेटाबेस या अन्य स्रोतों के माध्यम से आपकी जानकारी का सत्यापन करना होगा। हम आपकी पहचान सत्यापित करने में मदद के लिए आपसे पहचान संबंधी दस्तावेज़ भी मांग सकते हैं।

6.5. आप हमारे संबंध में आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी का उपयोग करने और साझा करने के लिए IRA को बिना शर्त और पूर्ण सहमति प्रदान करने के लिए सहमत हैं। IRA यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित कदम उठाएगा कि आपसे प्राप्त जानकारी सुरक्षित है और केवल संबंधित व्यक्तियों के लिए ही सुलभ है।

6.6. हम अपनी वेबसाइट और अपने मोबाइल एप्लिकेशन पर उपयोगकर्ता के व्यवहार को ट्रैक करने के लिए, दूसरों के बीच, Google Analytics का उपयोग करते हैं। Google Analytics को विशेष रूप से हमारे उपयोगकर्ताओं की जनसांख्यिकी और रुचियों को समझने में मदद करने के लिए प्रदर्शन विज्ञापन का समर्थन करने के लिए सक्षम किया गया है। रिपोर्ट अज्ञात हैं और किसी भी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी से संबद्ध नहीं हो सकती हैं जिसे आपने हमारे साथ साझा किया होगा। आप प्रदर्शन विज्ञापन के लिए Google Analytics से ऑप्ट-आउट कर सकते हैं और Google द्वारा प्रदान किए गए विज्ञापन सेटिंग विकल्पों का उपयोग करके Google प्रदर्शन नेटवर्क विज्ञापनों को अनुकूलित कर सकते हैं।

6.7. जब आप हमारी वेबसाइटों पर जाते हैं या ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो हमारी वेबसाइटें और/या ऐप आपके आईपी पते सहित आपके डिवाइस के इंटरनेट से कनेक्शन के बारे में सीमित जानकारी स्वचालित रूप से एकत्र करते हैं। हम स्वचालित रूप से हमारी वेबसाइटों और / या ऐप्स से जानकारी प्राप्त करते हैं और लॉग करते हैं, जिसमें IP पता, आपके डिवाइस या कंप्यूटर का नाम, और आपके ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं है, हम आपके डिवाइस से लॉग जानकारी भी एकत्र कर सकते हैं, जिसमें आपके स्थान तक सीमित नहीं है, IP पता, आपके डिवाइस का नाम, डिवाइस का सीरियल नंबर या विशिष्ट पहचान संख्या (जैसे आपके Android डिवाइस पर Android ID या ADID), आपका डिवाइस ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्राउज़र प्रकार और संस्करण, CPU गति, और कनेक्शन गति आदि। इन नियमों और शर्तों को स्वीकार करके आप उक्त कार्यों के लिए IRA को स्पष्ट सहमति देते हैं।

7. दायित्व की सीमा

7.1. यहां निहित कुछ भी विपरीत होने के बावजूद, न तो IRA और न ही इसकी संबद्ध कंपनियों, सहायक, अधिकारियों, निदेशकों, कर्मचारियों या किसी भी संबंधित पार्टी का आपके या किसी तीसरे पक्ष के लिए किसी भी अप्रत्यक्ष, आकस्मिक, विशेष या परिणामी नुकसान या किसी भी नुकसान के लिए कोई दायित्व होगा। इन टी एंड सी के तहत या उससे संबंधित राजस्व या लाभ। कानून द्वारा अनुमत अधिकतम सीमा तक, आप IRA, इसकी संबद्ध और सहायक कंपनियों, और उनके निदेशकों, अधिकारियों, कर्मचारियों में से प्रत्येक को माफ करते हैं, जारी करते हैं, डिस्चार्ज करते हैं और हानिरहित रखते हैं। एजेंटों, किसी भी और सभी दावों, हानियों, नुकसानों, देनदारियों, खर्चों और कार्रवाई के कारणों से जो आपके द्वारा हमारी सेवाओं के उपयोग से उत्पन्न होते हैं।

7.2. IRA किसी भी घटना में ऋणदाता NBFC से उधार लिए गए धन की वापसी में किसी भी चूक के लिए ज़िम्मेदार नहीं है।

7.3. आईआरए ऐसे भागीदारों द्वारा प्रदान किए गए वित्तीय उत्पादों/ऋणों के संबंध में आईआरए के साथ भागीदारी करने वाले वित्तीय सेवा प्रदाताओं, बैंकों या एनबीएफसी की ओर से कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देता है।

7.4. IRA हमारी वेबसाइटों और/या ऐप्स के उपयोग पर या उनके माध्यम से प्रदान की गई किसी भी सामग्री, सूचना, सॉफ़्टवेयर, पाठ, ग्राफिक्स, लिंक या संचार की सटीकता, विश्वसनीयता, पूर्णता, वर्तमान-ता और/या समयबद्धता के बारे में कोई प्रतिनिधित्व या वारंटी नहीं देता है। देयता खंड की यह सीमा इस टी एंड सी में शामिल किसी भी दस्तावेज़ / सामग्री में निहित किसी भी विरोधाभासी या असंगत प्रावधान पर प्रबल होगी।

8. कॉपीराइट

8.1. वेस्बाइट्स और/या ऐप्स सेवा में शामिल या उपलब्ध कराई गई सभी सामग्री, जैसे टेक्स्ट, ग्राफिक्स, लोगो, बटन आइकन, चित्र, ऑडियो क्लिप, डिजिटल डाउनलोड और डेटा संकलन IRA या इसके सामग्री आपूर्तिकर्ताओं की संपत्ति है और इसके द्वारा संरक्षित है। भारत और अंतरराष्ट्रीय कॉपीराइट कानून। वेबसाइट या किसी IRA सेवा में शामिल या उपलब्ध कराई गई सभी सामग्री का संकलन IRA की अनन्य संपत्ति है और भारत और अंतर्राष्ट्रीय कॉपीराइट कानूनों द्वारा संरक्षित है।

8.2. सभी संबंधित लोगो IRA के ट्रेडमार्क, सेवा चिह्न या लाइसेंस प्राप्त ब्रांड हैं। इस वेबसाइट पर इस्तेमाल और प्रदर्शित अन्य कंपनी, उत्पाद और सेवा के नाम और लोगो IRA या अन्य के स्वामित्व वाले ट्रेडमार्क या सेवा चिह्न हो सकते हैं। यहां उल्लिखित वास्तविक कंपनियों और उत्पादों के नाम उनके संबंधित स्वामियों के ट्रेडमार्क हो सकते हैं। इस वेबसाइट पर कुछ भी नहीं माना जाना चाहिए, निहितार्थ, एस्टॉपेल, या अन्यथा, इस वेबसाइट पर प्रदर्शित किसी भी ट्रेडमार्क का उपयोग करने के लिए कोई लाइसेंस या अधिकार, प्रत्येक उदाहरण में हमारी पूर्व लिखित अनुमति के बिना। आप वेबसाइट पर पाए गए किसी भी ट्रेडमार्क का उपयोग, प्रतिलिपि, प्रदर्शन, वितरण, संशोधन या पुनरुत्पादन नहीं कर सकते हैं जब तक कि हमारे द्वारा लिखित प्राधिकरण के अनुसार न हो।

8.3. हम किसी भी साइट से या उसके लिंक के हिस्से के रूप में किसी भी IRA ट्रेडमार्क, सेवा चिह्न या लाइसेंस प्राप्त ब्रांड के उपयोग को प्रतिबंधित करते हैं जब तक कि इस तरह के लिंक की स्थापना को हमारे द्वारा लिखित रूप में अग्रिम रूप से अनुमोदित नहीं किया जाता है। किसी भी IRA ट्रेडमार्क से संबंधित कोई भी प्रश्न, या कोई चिह्न या लोगो IRA ट्रेडमार्क है या नहीं, IRA को भेजा जाना चाहिए।

9. लागू कानून

9.1. हमारी सेवाओं का आपका उपयोग और इस अनुबंध में वर्णित कोई भी टीएंडसी भारत के कानूनों के अधीन है। यहां मध्यस्थता प्रावधान के अधीन, मुंबई, भारत की अदालतों के पास इन नियमों और शर्तों से उत्पन्न होने वाले किसी भी दावे या मामलों पर विशेष अधिकार क्षेत्र होगा।

9.2. इस समझौते के तहत मध्यस्थता भारतीय मध्यस्थता और सुलह अधिनियम, 1996 के प्रावधानों के अनुसार होगी। पुरस्कार बाध्यकारी होगा और सक्षम क्षेत्राधिकार के किसी भी न्यायालय में निर्णय के रूप में दर्ज किया जा सकता है। लागू कानून द्वारा अनुमत पूर्ण सीमा तक, इस समझौते के तहत कोई भी मध्यस्थता इस समझौते के अधीन किसी अन्य पक्ष को शामिल करने वाली मध्यस्थता में शामिल नहीं की जाएगी, चाहे वर्ग मध्यस्थता कार्यवाही के माध्यम से या अन्यथा।

10. संपूर्ण समझौता

ये टीएंडसी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई अन्य नीतियों के साथ समय-समय पर संशोधित, आपके और हमारे बीच संपूर्ण समझौते का गठन करते हैं। यदि इन टी एंड सी या किसी नीति के किसी भी प्रावधान को गैरकानूनी, शून्य, या किसी भी कारण से अप्रवर्तनीय माना जाता है, तो उस प्रावधान को इन टी एंड सी या किसी नीति से अलग करने योग्य माना जाएगा और किसी भी शेष प्रावधानों की वैधता और प्रवर्तनीयता को प्रभावित नहीं करेगा। .

11. शर्तों में परिवर्तन

हम उन्हें किसी भी समय संशोधित करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं, और आपको वास्तविक सूचना दिए बिना। इन टीएंडसी में ऐसे सभी बदलाव वेबसाइट पर दिखाई देंगे। इन टीएंडसी में किसी भी संशोधन के बाद हमारी सेवाओं का उपयोग करके, आप इन टीएंडसी में ऐसे किसी भी संशोधन से बाध्य होने के लिए सहमत हैं। यदि इन टीएंडसी में कोई भी परिवर्तन आपके लिए अस्वीकार्य है, तो आपको हमारी सेवाओं का उपयोग बंद कर देना चाहिए। हम अपने विवेक से वेबसाइट या एप्लिकेशन के सभी या किसी हिस्से तक आपकी पहुंच को निलंबित करने या अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं, जिसमें इन नियमों और शर्तों के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन भी शामिल है।

12. समाप्ति

यदि हम अपने विवेक से यह निर्धारित करते हैं कि आपने इनमें से किसी भी नियम और शर्तों का उल्लंघन किया है या अन्यथा ऐसे आचरण में लगे हुए हैं जिसे हम अपने विवेक से निर्धारित करते हैं तो हमें आपके साथ और हमारी सेवाओं के आपके उपयोग के साथ इस समझौते को तुरंत समाप्त करने का अधिकार होगा। गवारा नहीं।

फीडबैक: हम अपनी सेवाओं में सुधार के लिए फीडबैक, टिप्पणियों और सुझावों (“फीडबैक”) का स्वागत करते हैं।

आप हमें info@indiarecoveryagency.in पर ईमेल करके फीडबैक सबमिट कर सकते हैं

दूरभाष: 02268492974

PRIVACY POLICY || TERMS AND CONDITIONS || REFUND || ISP Policy || Grievance Policy || Sachet RBI || Code of Conduct